भामाशाह डिजिटल परिवार योजना : स्मार्ट फ़ोन व इंटरनेट के लिए एक हजार रूपये देगी राजस्थान सरकार

0
182
bhamashah digital parivar yojna

राजस्थान सरकार ने भामाशाह डिजिटल परिवार योजना में बदलाव करते हुवे ज्यादा लोगो तक फायदा पहुँचाने के लिए सभी मोबाइल ऑपरेटर्स के लिए इस योजना को लागू कर दिया हैं।

सरकार ने इससे पहले जियो के साथ अनुबंध कर जियो भामाशाह योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खादय सुरक्षा अधिनियम (NFSA) यानि राशन के हक़दार परिवारों को जिओ फ़ोन 95 रूपये में देने की योजना बनाई थी .

मगर राजस्थान में सभी जगह जिओ का नेटवर्क नहीं होने और सरकार पर जिओ को प्रत्यक्ष सहयोग का आरोप लगते देख योजना में सभी ऑपरेटर्स को शामिल कर लिया गया हैं।

क्या है भामाशाह डिजिटल परिवार योजना?

राष्ट्रीय खादय सुरक्षा अधिनियम (NFSA) यानि राशन के हक़दार परिवारों को स्मार्टफोन व इंटरनेट कनेक्शन के लिए दो चरणों में 500+500 रुपयों की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

योजना का लाभ कैसे लें?

500 रुपये की पहली किश्त राज्य सरकार द्वारा अपने आप पात्र परिवारों की भामाशाह महिला मुखिया के खाते में जमा करवा दी जाएगी। इसके लिए किसी आवेदन की ज़रूरत नहीं है।

सहायता राशि बैंक खाते में पाने के लिए आपका सही खाता भामाशाह से जुड़ा होना ज़रूरी है। अगर आप कोई नया खाता जुड़वाना चाहें या जुड़े हुए खाते में परिवर्तन करवाना चाहें तो ई-मित्र पर जाकर करवा सकते हैं।

ज़िला प्रशासन द्वारा जगह-जगह पर ‘भामाशाह डिजिटल परिवार योजना’ के तहत कैंप आयोजित किये जायेंगे। आप इन शिविरों में या फिर किसी भी दुकान से अपनी पसंद की कंपनी का स्मार्टफोन ले सकते हैं। इसी तरह आप इंटरनेट सेवाएं भी अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी ऑपरेटर से ले सकते हैं।

दूसरी किश्त कैसे लें?

अपने वर्तमान में चालू या नए स्मार्टफोन पर राज्य सरकार के इन में से कोई भी मोबाइल ऐप – ई-मित्र, भामाशाह वॉलेट, राजस्थान सम्पर्क, राज मेल – डाउनलोड करें। इन सभी में स्मार्टफोन रजिस्टर करने की सुविधा है। अपना स्मार्टफोन रजिस्टर करने पर 500 रुपये की दूसरी किश्त खाते में जमा करवा दी जाएगी।

यह आवश्यक है कि मोबाइल नम्बर आपके परिवार के किसी सदस्य के नाम से ही हो।

Leave a Reply