Cyber Attack – नाचना गाँव को विदेशी हैकर्स ने बनाया निशाना, कई लोगो की फेसबुक आईडी हुई हैक

फेसबुक चलाने वालों पर जिलियन क्लेरेंस का कहर , दर्जनों फेसबुक आईडी को कर लिया हैक

0
187

पाकिस्तान बॉर्डर के नाचना गाँव पर सबसे बड़े Cyber Attack व Facebook Id Hack पर दिलीप सोनी की स्पेशल रिपोर्ट.

डिजिटल युग में जंहा संचार क्रांति हुई हैं और लोगो का जीवन आसान हुवा हैं वंही इसके दुरूपयोग की भी आशंका बढ़ गयी हैं ऐसा ही कुछ हुवा राजस्थान के जैसलमेर जिले के गाँव नाचना में ,जंहा एक हफ्ते में ही गाँव के कई लोगो की फेसबुक आईडी हैक कर प्रोफाइल पर विदेशी महिला सैनिको के फोटो लगा दिए गये  .

फेसबुक द्वारा किये गए इस साइबर हमले को उजागर किया इस ब्लॉग के लेखक दिलीप सोनी ने यानी कि मैंने,दोस्तों रविवार 2 सितंबर 2018 को मैं मेरी फेसबुक प्रोफाइल चेक कर रहा था मुझे जिलियन क्लेरेंस (jillian clarence) नाम की एक विदेशी महिला का प्रोफाइल मेरी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में मिला,जबकि मेने कभी इस नाम की किसी आईडी को ना रिक्वेस्ट भेजी ना एक्सेप्ट की थी .

प्रोफाइल खोलकर देखने पर पता चला कि उसमें नाचना गाँव के अहसान खान के कुछ फोटो लगे थे,गडबडी की आशंका के चलते मैंने अहसान को फोन किया तो उसने बताया कि वो अपनी फेसबुक आईडी नहीं चला पा रहा हैं .उसके यूजरनेम पासवर्ड किसी ने बदलकर अंग्रेज लड़की के फोटो लगा दिए हैं .

थोड़ी देर बाद ही दोस्त मोहम्मद और पूरण सिंह की भी फेसबुक आईडी हैक पायी गयी इस विषय में खोज करने पर पाया गया कि करीब एक दर्जन लोगो की फेसबुक आईडी हैक कर उन पर जिलियन क्लेरेंस का प्रोफाइल सेट कर दिया गया हैं और विदेशी महिला सैनिको की फोटो अपलोड कर दी गयी हैं साथ ही प्रोफाइल इन्फोर्मेशन में US Army अफगान आर्मी भी एड किया गया और लोकेशन भी बदल दी गयी .

खबर कन्फर्म होते ही मैने News18 Rajasthan पर ब्रेकिंग भेजी,जिसको प्रमुखता से चलाया गया जैसलमेर जिला पुलिस अधीक्षक जगदीश चंद्र शर्मा ने जिले की साइबर टीम को तुरंत मामले में जांच करने व् मेरे से संपर्क करने को कहा गया .

थोड़ी देर बाद ही सभी टीवी चैनल्स में साइबर हमले और फेसबुक आईडी हैकिंग की ये खबर बिग ब्रेकिंग हो गयी साथ ही सुरक्षा एजेंसिया भी चौकन्नी हो गयी ,किसी को अंदाजा नहीं था कि पाकिस्तान बॉर्डर पर बसे इस गाँव को हैकर्स टारगेट करेंगे.

पाकिस्तान बॉर्डर के पास हुए इतनी बड़ी हैकिंग की घटना से सभी चौंक गए है. माना जा रहा है कि इसमें पाकिस्तानी एजेंसी या किसी आतंकी संगठन की Cyber Cell का हाथ हो सकता है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. सुरक्षा एजेंसियां भी इसे लेकर सतर्क हो गई हैं.

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया नेटवर्क फेसबुक ने अगस्त में अपने प्लेटफार्म पर नकली या घुसपैठिया खातों को चलाना अधिक कठिन बनाने के लिए कदम उठाया था. कैलिफोर्निया स्थित मुख्यालय वाली सोशल कंपनी ने कहा था कि जो लोग इन पेजों का प्रबंधन करेंगे, उन्हें प्राधिकृति की प्रक्रिया से गुजरना होगा, ताकि वे पोस्ट करना जारी रख सकें. इससे जो फर्जी या घुसपैठ किए गए खातों के माध्यम से पेज का प्रबंधन करते हैं, उनके लिए ऐसा करना मुश्किल हो जाएगा.

चलिए आपको बताते हैं कि नाचना गाँव को ही क्यूँ चूना गया, नाचना सामरिक रूप से बहुत ही महत्वपूर्ण जगह हैं यंहा आर्मी की फील्ड फायरिंग रेंज और बीएसएफ का बेस कैंप हैं .पहले भी यंहा सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पाकिस्तान से आये जासूसों को पकड़ा गया हैं. यंहा के लोग सोशल मीडिया Whatsapp और Facebook का बहुत उपयोग करते हैं मगर कम पढ़े लिखे होने की वजह से सोशल मीडिया पर सुरक्षा को लेकर कम जागरूक हैं .

साथ ही सोशल मीडिया पर गाँव के युवा वर्ग को विदेशी सुंदर बालाओं से चैटिंग और दोस्ती का शौक उनको हनी ट्रैप में फंसा देता हैं,लोग अपने पासवर्ड को लेकर भी ज्यादा जागरूक नहीं हैं इसलिए आसानी से हैक हो जाते हैं .

जैसलमेर पुलिस की अपील -साइबर अटैक के बाद पुलिस व खुफिया एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। दोस्त मोहम्मद, इशान खां, पूर्णसिंह, अहसान खां व वसीर मोहम्मद ने पुलिस को सूचना भी दी है.पुलिस ने अपील की है कि सोशल पर बनाई गई आईडी का नाम और पासवर्ड अलग-अलग रखें.साथ ही पासवर्ड रिसेट करने के लिंक व् ओटीपी (OTP) का रिप्लाई ना करें.

इस घटना से जुड़े वीडियों देखें :-

साइबर हमले से जुडी खबरों के अन्य लिंक –

Dainik Bhaskar

News18 Rajasthan

Haribhoomi

Rajasthan Khoj Khabar

 Zee News

Leave a Reply