जानिये Aspirin की गोली को रोज लेना फायदेमंद या नुकसानदेह

0
52
aspirin tablets benefits and loss

Aspirin यानी कि Disprin आमतौर पर दर्द निवारक औषधि के रूप में काम में ली जाती हैं,इसके अलावा Heart Attack और Cancer रोग की रोकथाम में भी इसका प्रयोग किया जाता हैं .

England Journal of Medicine की वेबसाइट nejm में छापे गए एक नए शोध के मुताबिक एस्पिरिन जिसे एसिटाइलसैलिसाइलिक एसिड भी कहते हैं का नुकसान भी हैं.

Aspirin खून को पतला करती हैं और रक्त में जमें थक्को को दूर करती हैं जिसके कारण हार्ट अटैक के रोगी को तुरंत ये दवाई देने की सलाह दी जाती हैं,मगर ये रक्त में प्लेटलेट को भी कम करती हैं जिसके कारण शरीर में अंगो से खून निकलने की समस्या हो सकती हैं .

70 साल से ज्यादा उम्र के लोग जिन्हें heart attack or stroke की समस्या नहीं रही हो और सिर्फ बचाव के लिए  Daily Low Dose Aspirin ले रहे हैं उन्हें Internal Gastric Bleeding यानी कि पेट से रक्तस्त्राव होने का खतरा रहता हैं .

हार्ट अटैक का आयुर्वेदिक उपचार पढने के लिए लिंक खोंलें 

पहले ऐसा माना जाता था कि बढती उम्र ले लोगो को प्रतिदिन Aspirin की Low Dose देने से बुढ़ापे में उनकी शारीरिक अक्षमता को रोका जा सकता हैं.

मार्च 2010 से दिसंबर 2014 तक 19,114 लोगो पर किये गए परीक्षण के बाद निष्कर्ष निकाला गया कि Aspirin लेने वाले 90.3 प्रतिशत और नहीं लेने वाले 90.5 प्रतिशत लोगो ने Physical Disability and Dementia की दर बराबर पायी गयी .

दोनों ही ग्रुपों में Coronary Heart Disease, Heart Attacks and Strokes  की दर भी बराबर ही पायी गयी .

Aspirin लेने वाले लोगो  3.8 प्रतिशत  में आंतरिक रक्तस्राव यानि की शरीर के अंगों से रक्त निकलने तथा Hemorrhagic stroke के लिए उन्हें अस्पताल में भारती करना पड़ा जबकि दुसरे लोगों में ये प्रतिशत 2.7 था .

Aspirin की खासियतें जिसके लिए लोग इसको लेना पसंद करते हैं

Aspirin माइग्रेन के इलाज के लिये प्रयुक्त मुख्य औषधियों में से एक है, जो 50-60% मामलों में आराम पहुंचाती है.

एक्यूट रूमेटिक ज्वर का बुखार और जोड़ों का दर्द एस्पिरिन की बड़ी मात्रा देने पर बहुत अच्छी तरह से, अकसर तीन दिनों में ही, कम हो जाता है.

एस्पिरिन का प्रयोग पेरिकार्डाइटिस, करोनरी धमनी रोग और एक्यूट हृदयाघात के उपचार के लिये भी किया जाता है.

कई मेडिकल सोसाइटिज़ स्ट्रोक या हार्ट अटैक जैसी दिल की बीमारियों को रोकने के लिए 75mg की Asipirin देने की सलाह देती है. खासकर तब जब आपको हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रोल, डायबिटिज़ हो या फिर आप धुम्रपान करते हों.

शैंपू के साथ एस्‍पिरिन की 1 गोली को पीस कर मिलाने और सिर धोने से बालों में रूसी मिट जाएगी.

अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक थोड़ी मात्रा में एस्प्रिन का इस्तेमाल गर्भवती मिहलाओं के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एड्मिनिस्ट्रेशन(FDA) के उपनिदेशक डॉक्टर रॉबर्ट टेंपल ने एफडीए द्वारा जारी बयान में कहा कि लोगों को हर रोज एस्प्रिन सिर्फ डॉक्ट्री सलाह पर ही लेना चाहिए.

एस्प्रिन की खूबी यह है कि यह खून को जमने में मदद करने वाली प्लेटलेट कोशिकाओं को कम करती है, जिससे खून पतला होता है. ऐसे में जिन लोगों को पहले कभी दिल का दौरा पड़ चुका है उन्हें मदद मिलती है.

जर्मन दवा निर्माता कंपनी Bayer ने जारी बयान में कहा है कि एफडीए का ताजा फैसला Asiprin के बारे में पहले से तय फायदों को खारिज नहीं करता है.

Bayer कंपनी का कहना है, “बिना डॉक्टरी सलाह के लोगों को Aspirin का इस्तेमाल नहीं रोकना चाहिए. इसे अचानक रोक देना भी खतरनाक साबित हो सकता है.”

Leave a Reply